किसी औषधि से कम नहीं है आम की पत्तियां, जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

 


डेस्क। गर्मियों का सीजन चल रहा हैं इस मौसम में आम  हर किसी को पसंद होते हैं आम को फलों का राजा कहा जाता है। आम में विटामिन ए, विटामिन सी और इनके अलावा कॉपर मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे मिनरल भी पाए जाते हैं। आम के कई फायदे होते हैं। लेकिन जितना मीठा और रसीला आम होता है, उतनी ही फायदेमंद इसकी पत्त‍ियां भी हैं।आम के पत्तों का इस्तेमाल कई तरह की औषधि के तौर पर भी किया जाता है। इनका इस्तेमाल कई तरह की हर्बल मेडिसिन की तरह किया जाता है। आइए जानते हैं आम की पत्तियों के फायदों के बारे में...

किसी औषधि से कम नहीं है आम की पत्तियां, जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

सांस की बीमारियों से राहत: आम की कोमल पत्त‍ियां सबसे ज्यादा लाभप्रद होती है। इन पत्तियों में बहुत सारे विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसमें मौजूद मंगिफेर्न नामक पदार्थ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। सांस संबंधित बीमारियों जैसे अस्थमा में आम की पत्तियां काफी फायदेमंद साबित होती हैं।  इसके लिए आम की पत्तियों को पानी में उबाल कर इसमें शहद मिलाकर पी लें। 

स्टोन की समस्या को करें दूर: चिंता के कारण बेचैनी से पीड़ित लोगों के लिए, आम के पत्ते एक अच्छा घरेलू उपाय प्रदान करते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए आम की पत्तियों को पीस कर रातभर पानी में भिगाएं। सुबह उठकर इस पानी को पी लें।  इससे स्टोन की समस्या खत्म हो जाती है। 

किसी औषधि से कम नहीं है आम की पत्तियां, जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल करने का तरीकाc

कान के दर्द से राहत: कान के दर्द में आम के पत्ते काफी मददगार साबित होते हैं। कान में दर्द के दौरान आम के पत्तों को निचोड़कर इसका जूस निकाल लें और कुछ बूंदें कानों में डालें। इससे कानों का दर्द बहुत जल्दी ठीक हो जाता है। 

जले से राहत- जिस जगह पर आपकी त्वचा जल गई है वहां पर आम की पत्तियों को रखें इससे त्वचा जल्दी सही होती है और जलन में भी राहत मिलती है। 

थकान को करें दूर। शरीर की थकान मिटाने के लिए भी आम की पत्तियां काफी लाभदायक होती हैं। इसके लिए आम की कुछ पत्तियों को अपने नहाने के पानी में मिला दें और इससे स्नान करें। इससे बॉडी तरोताजा हो जाती है साथ ही थकान व बेचैनी से राहत मिलती है। 

किसी औषधि से कम नहीं है आम की पत्तियां, जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

पेट की समस्याओं से राहत: आम की पत्तियों के इस्तेमाल से पेट संबंधित कई बीमारियां खत्म हो जाती हैं। आम की पत्तियों को सूखाकर इसका पाउडर बना लें। फिर इसे पानी में मिलाकर पीने से पेट साफ रहता है और कब्ज की समस्या से राहत मिलती है. इसके नियमित सेवन से पेट के सारे टॉक्सिन्स निकल जाते हैं। 

यह खबर भी पढ़े: अगर आप भी करते हैं कॉफी का सेवन तो ये खबर जरूर पढ़े

यह खबर भी पढ़े: Covid19: हैंड सैनिटाइजर को हाथों पर इतनी देर रगड़ना है जरूरी, वरना नहीं होगा कोरोना वायरस खत्म

From around the web