Covid 19: इस ब्लड ग्रुप के लोगों को कोरोना वायरस से हैं खतरा ज्यादा, बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

 


नई दिल्ली। पूरी दुनिया कोरोना के खौफ से कांप रही है। लाख जतन करने के बाद भी  इस महामारी का कोई तोड़ नहीं निकल रहा हैं और भारत में इसकी रफ्तार तेज होती जा रही हैं आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस के मामले 74 हजार के पार हो गए हैं जबकि 2000 से ज्यादा लोग मर चुके हैं। इस वायरस के कहर ने पूरा विश्व को हिलाकर रख दिया हैं। आते-जाते एक दूसरे को शक भरी निगाहों से देख रहे हैं। कोई छींक या खांस दे रहा है तो उससे दूर हट जाते हैं। 

Covid 19: इस ब्लड ग्रुप के लोगों को कोरोना वायरस से हैं खतरा ज्यादा, बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
 पूरी दुनिया में विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के करीब 4,342,355 मामले सामने आ चुके है। और इसके चपेट में आने से 292,886 लोगों की मौत हो चुकी है। और 1,602,436 लोग ठीक हो चुके हैं। चीन के वुहान शहर से शुरू हुए इस वायरस के संक्रमण को लेकर दुनियाभर के अलग-अलग देशों में कई रिसर्च हो रही हैं।

इनको है ज्यादा खतरा:

सूत्रों के मुताबिक इस नयी शोध में जो बात सामने आयी है वो चौकाने वाली है जिसमें बताया गया है कि किस ब्लड ग्रुप के लोगों को कोरोना वायरस से ज्यादा खतरा है और किस ब्लड ग्रुप के लोगों को इससे कम खतरा है। कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर हुई इस स्टडी में महत्वपूर्ण जानकारियां सामने आई है।

Covid 19: इस ब्लड ग्रुप के लोगों को कोरोना वायरस से हैं खतरा ज्यादा, बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स


जानकारी के अनुसार वुहान में हुए इस रिसर्च में यह पता लगाने की कोशिश की गई कि किस ब्लड ग्रुप के लोगों को कोरोना वायरस का ज्यादा खतरा होता है। स्टडी में सामने आया का जिन लोगों का ब्लड ग्रुप ए है, उन्हें कोरोना के संक्रमण का ज्यादा खतरा है। जबकि ए ब्लड ग्रुप की तुलना में ब्लड ग्रुप 'ओ' वाले लोगों को इसके संक्रमण का खतरा कम है। ब्लड ग्रुप को लेकर वुहान में हुए इस रिसर्च में यह भी बताया गया कि कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों में ए ब्लड ग्रुप वालों की सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं।

Covid 19: इस ब्लड ग्रुप के लोगों को कोरोना वायरस से हैं खतरा ज्यादा, बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स


शोधकर्ताओं ने इस बारे में भी बयान जारी किया है कि ए ब्लड ग्रुप वाले लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। इसलिए अगर आपका ब्लड ग्रुप है तो आप बिल्कुल भी ना घबराएं, क्योंकि घबराने के कारण आपका स्ट्रेस बढ़ सकता है और इस कारण आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होगी। इसलिए आप को घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। हालांकि सावधानी बरतते हुए आप ऐसे क्षेत्रों में ना जाएं, जहां पर कोरोना वायरस का संक्रमण फैला हुआ है और लोगों की भीड़ में भी जाने से बचें। ऐसा करके आप संक्रमण के खतरे को खुद ही रोक सकते हैं।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

​ए ब्लड ग्रुप वाले कर सकते हैं यह उपाय

रिपोर्ट आने के बाद ए ब्लड ग्रुप वाले लोग एहतियात के तौर पर अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों को अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा A ब्लड ग्रुप वाले लोगों को कोविड 19 के संक्रमण से बचे रहने के लिए सेफ्टी टिप्स को जरूर फॉलो करें। प्रॉपर हाइजीन को ध्यान में रखने के साथ-साथ किसी भी सामान को खाने और छूने से पहले और बाद में अपने हाथों को हैंड सेनीटाइजर से अच्छी तरह साफ करें।

यह खबर भी पढ़े: Covid 19: दुनियाभर में अब तक पौने 3 लाख से अधिक लोगों की जान ले चूका है कोरोना वायरस, जानिए रोकथाम, लक्षण और बचने के उपाय

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

Source: Sanjeevnitoday.com

 

From around the web