हरियाणा में दसवीं और 12वीं की परीक्षाएं 20 अप्रैल के बाद

 


भिवानी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से चंडीगढ़ शिक्षा निदेशालय के उच्च अधिकारियों से परीक्षा करवाने को लेकर उच्च स्तरीय अधिकारिक बैठक हुई। इसके तहत अब दसवीं व 12वीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षाएं 20 अप्रैल के बाद आयोजित करवाई जानी संभावित है। हालांकि इस पर अंतिम निर्णय शिक्षा निदेशालय व हरियाणा सरकार का होगा। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 10वीं व 12वीं की वर्ष 2021 की परीक्षाओं को अप्रैल माह में आयोजित करवाने को लेकर सहमति उच्च शिक्षा निदेशालय से बना ली है। 

45 मिनट की बातचीत के बाद यह निर्णय शिक्षा बोर्ड द्वारा लिया गया है। इस उच्च स्तरीय मीटिंग में सैंकेंडरी शिक्षा बोर्ड निदेशक जे. गणेशन, शिक्षा बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह, बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद, निदेशक एससीईआरटी सहित शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारी मौजूद थे। इस मीटिंग में मानना था कि कोरोना के चलते बच्चों की पढ़ाई काफी प्रभावित हुई है। कोविड की परिस्थितियों को देखते हुए परीक्षा की समयावधि भी कम की जा सकती है। इसके लिए शिक्षा बोर्ड द्वारा परीक्षाओं के आयोजन को लेकर प्रपोजल शिक्षा निदेशालय को ऑनलाईन मीटिंग के बाद भेजा जाएगा। 

जिसमें परीक्षाएं 20 अप्रैल के बाद करवाए जाने व परीक्षा अवधि में कुछ मिनटों की कटौती के बारे में लिखा जाएगा। हालांकि इस पर अंतिम निर्णय हरियाणा सरकार का होगा। शिक्षा बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद ने इस मीटिंग की जानकारी देते हुए साफ किया कि कोविड की परिस्थितियों के चलते परीक्षाएं अप्रैल माह में आयोजित करवाई जाएंगी। इसके लिए प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेजा जा रहा हैं। हालांकि अंतिम निर्णय प्रदेश सरकार का होगा। 

यह खबर भी पढ़े: अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए निधि संग्रह अभियान का आगाज, टोली में निकले कार्यकर्ता

From around the web