Google Maps में जुड़ा एक और नया फीचर, कोविड-19 के संक्रमण को रोकने में मिलेगी मदद

 


नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी से बचने हेतु गूगल लगातार गूगल मैप्स में नए-नए फीचर्स जोड़ रहा है। दरअसल, कंपनी ने गूगल मैप्स के लेटेस्ट वर्जन में कोविड-19 के संक्रमण को रोकने हेतु 'कोविड-19 लेयर' फीचर्स जोड़ा है। नए अपडेट की माने तो, गूगल मैप्स स्थानीय अथॉरिटी की मदद से लोगों को भीडभाड़ वाले इलाके की सूचना उपलब्ध कराएगा। 

नए अपडेट से लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर पाएंगे। किन्तु एंड्रॉयड एवं आईओएस  यूजर्स ही इस ऐप का उपयोग कर पाएंगे। वहीं, इस फीचर का उपयोग करने के लिए यूजर्स को एप में जाकर लेयर बटन पर क्लिक करना होगा जो कि ऐप में नीचे की तरफ दाईं तरफ सर्च बार में होगा एवं इसके बाद यूजर्स को कोविड-19 इंफो पर क्लिक करना होगा।

जानकारी के मुताबिक, इसमें यूजर्स भारत में कंटेनमेंट जोन को सरलता से ढूंढ सकते हैं ताकि वे वहां जाने से परहेज कर पाएं। इसके सिवा गूगल मैप्स ऐप की मदद से भारत कनाडा, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील और अमेरिका में टेकआउट और डिलीवरी ऑर्डर का लाइव स्टेटस भी देख पाएंगे।

इसमें यूजर्स वेटिंग टाइम और डिलीवरी फीस के साथ-साथ मैप से दोबारा ऑर्डर भी बुक कर सकेंगे। गूगल के मुताबिक, गूगल मैप्स में ये नए फीचर्स ऐप में डाल दिए गए हैं किन्तु अभी इसका इस्तेमाल अभी कुछ ही यूजर्स कर पाएंगे।

वहीं, कंपनी अब ऐप में गूगल एसिस्टेंट ड्राइविंग मोड फीचर्स भी जोड़ने जा रही है जो केवल अमेरिका में उपलब्ध होगा। इस फीचर से घर से बाहर निकलने से पहले आपको पब्लिक प्लेस एवं ट्रांसपोर्ट जैसे बस, ट्रेन या फिर अधिक भीड़भाड़ वाली जगहों पर कोविड संक्रमितों के बारे में पूर्व से मालुम हो जाएगा। 

यह खबर भी पढ़े: पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की जयंती पर प्रदेश में दाई-दीदी क्लीनिक का शुभारंभ

From around the web