फाइलेरिया के उन्मूलन हेतु एमडीए का सेवन अवश्य करें : सिंहदेव

 


अम्बिकापुर। प्रदेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री टीएस सिंहदेव ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सरगुजा जिले के सभी विकासखण्डों में राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत सामूहिक दवा सेवन एवं कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ किया। मेडिकल काॅलेज के सभा कक्ष में आयोजित कार्यक्रम में लुण्ड्रा विधायक डॉ. प्रीतम राम, श्रम कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष शफी अहमद, मेयर डॉ अजय तिर्की मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पी.एस. सिसोदिया सहित चिकित्सक, अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। 

मंत्री सिंहदेव ने कहा कि फाइलेरिया उन्मूलन के लिए पहले से दवा के सेवन जरूरी है। यह एक गंभीर बीमारी है जिसका लक्षण पता चलने पर काफी देर हो चुका होता है। इस बीमारी के उन्मूलन के लिए अभियान को टीकाकरण जैसे घर घर तक पहुंचना होगा। उन्होंने मैदानी सामुदायिक दवा सेवन के लिए ड्यूटी लगाए कर्मचारियों को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इस अभियान को सफल बनाने में आप लोगों की भूमिका अहम है। 

उन्होंने बताया कि भारत सरकार के द्वारा वर्ष 2021 तक पूरे देश के सभी प्रदेशों को फाईलेरिया मुक्त किए जाने हेतु लक्ष्य रखा गया है। फाईलेरिया उन्मूलन गतिविधियों में से सामूहिक दवा सेवन मुख्य गतिविधि है। सरगुजा एवं सूरजपुर जिले के तीन विकासखण्ड सूरजपुर, रामानुजनगर एवं प्रेमनगर में फाईलेरिया उन्मूलन गतिविधि के अंतर्गत 6 से 7 साल के बच्चों में मानक से अधिक फाईलेरिया पाया गया है। उन्होंने यह भी बताया सामूहिक दवा सेवन के दौरान नियमित रूप से दवा का सेवन नहीं किया जाता है। 

सामूहिक दवा सेवन गतिविधि के दौरान सभी योग्य व्यक्तियों को चिकित्सक के समक्ष ही दवा सेवन कराया जाना है। इस गतिविधि के क्रियान्वयन हेतु दवा सेवन कराने वाले द्वारा दी जाने वाले दवाईयां घर-घर जाकर उनके समक्ष खिलाई जानी है ताकि विपरीत प्रक्रिया आने पर अतिशीघ्र निराकरण किया जा सके। किसी भी स्थिति में दवा को खाली पेट नहीं दिया जाना है। गृह भेंट के दौरान परिवार के सदस्यों के दवा सेवन कराने वाले के द्वारा फाईलेरिया तथा कृमि संक्रमण से बचाने के लिए दवा सेवन से होने वाले लाभ तथा बीमारी से होने वाली जटिलताओं के बारे में जानकारी दी जाए।

यह खबर भी पढ़े: यूपी सरकार ने विश्वविद्यालय और कॉलेजों को खोलने की दी अनुमति, जारी किए नए नियम

From around the web