बिहार के दरभंगा को मिली एम्स की सौगात, 1264 करोड़ की लागत से 48 महीनों में बनकर होगा तैयार

 


नई दिल्ली।  बिहार पर इस समय पीएम नरेंद्र मोदी मेहरबान हैं। विधानसभा चुनाव की तिथि घोषित होने से पहले एक और बड़ी सौगात दी है। ये सौगात दरभंगा में एम्स (AIIMS) के रूप में मिली है, जिसपर आज मोदी कैबिनेट से मंजूरी मिल गई। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में दरभंगा में एम्स के निर्माण को स्वीकृति दे दी गई। 

दरभंगा में एम्स निर्माण कार्य पर 1264 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। इसे 48 महीने के अंदर बनयाा जाएगा। बीते दिनों केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा था कि बिहार का दूसरा एम्स दरभंगा में बनने से उत्तर बिहार की जनता को काफी लाभ मिलेगा। 

दरभंगा में बनाए जाने वाले  एम्स में मेडिकल छात्रों के लिए 100 सीटें और नर्सिंग के छात्रों के लिए 60 सीटें रखी गई हैं। इस एम्स में 15-20 सुपर स्पेशियालिटी विभाग होंगे। 750 बिस्तरों वाले इस अस्पताल में रोजाना 2000 ज्यादा मरीज देखने की सुविधा होगी। वहीं, कैबिनेट ने इस एम्स के लिए निदेशक पद के लिए भी स्वीकृति दे दी है।

सात परियोजनाओं का शिलांयास और उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से सात परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इनमें चार परियोजनाएं जल आपूर्ति, दो सीवरेज ट्रीटमेंट और एक रिवरफ्रंट विकास से संबंधित हैं। इन परियोजनाओं की कुल लागत 541 करोड़ रुपए है। इन परियोजनाओं का क्रियान्वयन बिहार के शहरी विकास और आवास विभाग के तहत BUIDCO द्वारा किया गया है।

यह खबर भी पढ़े: आप सांसद का राहुल गांधी पर पलटवार, कहा- कब तक झूठा बहाना बनाकर अपनी विफलता को छिपाएंगे

From around the web